02 Daily Current affair Nov 2020 - Multiple choice questions and Objectives
Select Menu

Daily Current affair Nov 2020

1.किस राज्य सरकार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए ‘रेड लाइट आन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को 30 नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है?

a. दिल्ली✔️
b. बिहार
c. पंजाब
d. राजस्थान

2.हाल ही में किस देश के प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

a. क़तर
b. बहरीन✔️
c. ओमान
d. कुवैत

3.भारतीय मूल के किस व्यक्ति को अमेरिका के नए चीफ ऑफ़ स्टाफ नामित किया गया है?

a. अनमोल त्यागी
b. राहुल सचदेवा
c. काश पटेल✔️
d. मनोज पाठक

4.विश्व निमोनिया दिवस (World Pneumonia Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 मार्च
b. 12 अप्रैल
c. 15 अगस्त
d. 12 नवंबर✔️

5.भारत के किस प्रसिद्ध लेखक को हाल ही में टाटा लिटरेचर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है?

a. रस्किन बॉन्ड✔️
b. अमिताव घोष
c. अरविंद अडिग
d. अरुंधित रॉय 

6.हाल ही में किस देश ने दुनिया के पहले 6G एक्सपेरिमेंटल उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजा है?

a. नेपाल
b. चीन✔️
c. रूस
d. भारत

7.भारत और मालदीव के बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की मालदीव यात्रा के दौरान कितने समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए?

a. सात
b. आठ
c. चार✔️
d. तीन

8.आर्मेनिया, अज़रबैजान और किस देश ने विवादित क्षेत्र नागोर्नो-काराबाख (Nagorno-Karabakh) में चल रहे सैन्य संघर्ष को समाप्त करने हेतु एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?

a. चीन
b. जापान
c. पाकिस्तान
d. रूस✔️

उत्तर-👇

1. a. दिल्ली
दिल्ली सरकार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए ‘रेड लाइट आन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को 30 नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 21 अक्टूबर को इस अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था कि यदि शहर में 10 लाख वाहन भी इस अभियान में शामिल हो जाते हैं तो एक वर्ष में पीएम-10 का स्तर 1.5 टन और पीएम-2.5 का 0.4 टन कम हो जाएगा. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य रेड लाइट पर खड़े वाहनों को बंद कर 15 से 20 प्रतिशत प्रदूषण को कम करना है.

2. b. बहरीन
बहरीन के प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का 11 नवंबर 2020 को निधन हो गया. वे 84 वर्ष के थे. 24 नवंबर 1935 को जन्मेत शेख खलीफा बहरीन के शाही परिवार से थे. उन्होंने साल 1970 के बाद से बहरीन के प्रधानमंत्री के तौर पर देश को संभाला और सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने का खिताब हासिल किया है. 15 अगस्त 1971 को बहरीन की स्वतंत्रता से एक साल पहले शेख खलीफा ने पदभार ग्रहण किया था. वे दुनिया में किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहे.

3. c. काश पटेल
अमेरिका के चीफ ऑफ स्टाफ के लिए केश पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा गया है. उनके नाम की सिफारिश कार्यवाहक अमेरिकी रक्षा सचिव क्रिस मिलर ने की. पटेल चीफ ऑफ स्टाफ के पद से इस्तीफा देनेवाले जीन स्टीवर्ट की जगह लेंगे. काश पटेल वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सदस्य हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने एक दिन पहले रक्षा सचिव मार्क एस्पर को बर्खास्त कर दिया था. कश्यप प्रमोद पटेल का लोकप्रिय नाम केश पटेल है. उन्होंने आतंकरोधी और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े कई संवेदनशील पदों पर काम किया है.

4. d. 12 नवंबर
प्रतिवर्ष 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है. निमोनिया के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से 'विश्व निमोनिया दिवस' मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा 12 नवंबर 2009 को की गई थी. इसका मुख्य उद्देश्य विश्वभर में लोगों के बीच निमोनिया के प्रति जागरूकता फैलाना था. सर्दी के मौसम में बढ़ती ठंड से निमोनिया होने का खतरा बढ़ जाता है. निमोनिया की बीमारी कई बच्चों के लिए जानलेवा साबित होती है. इसके लक्षणों को तुरंत पहचान कर इलाज कराना जरूरी होता है.

5. a. रस्किन बॉन्ड
भारत के प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड को टाटा लिटरेचर लाइव! लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है. उनके पास बच्चों और वयस्कों के लिए अलग-अलग शैलियों में लिखी गई लगभग 100 पुस्तकों के करीब का अनुभव है. बॉन्ड लेखन ने पाठकों की दोनों श्रेणियों को आजीवन प्यार और प्रशंसा में बदल दिया है. भारत में बच्चों के साहित्य के विकास में उनके योगदान के लिए उन्हें भारतीय बाल शिक्षा परिषद द्वारा सम्मानित किया गया है. इसके अलावा उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.



 
Top