How to prepare for SSC CGL तैयारी रणनीति, रणनीतियाँ - Multiple choice questions and Objectives
Select Menu

 SSC CGL तैयारी रणनीति, रणनीतियाँ और अध्ययन सामग्री


एसएससी सीजीएल परीक्षा भारत सरकार के तहत विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में विभिन्न ग्रेड 'बी' और 'सी' पदों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल आयोजित की जाती है। यह लेख आपको एसएससी सीजीएल 2021 के बारे में जानकारी प्रदान करेगा और आपको एक रणनीति तैयार करने में मदद करेगा जो आपको परीक्षा में भाग लेने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन देगा।

एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल सिलेबस की जांच करनी चाहिए। SSC CGL भर्ती में 4 स्तरीय शामिल हैं। जबकि पहले दो स्तर कंप्यूटर आधारित वस्तुनिष्ठ परीक्षाएं हैं, जबकि तीसरा टियर अंग्रेजी और हिंदी दोनों में आयोजित की जाने वाली एक वर्णनात्मक कलम और पेपर आधारित परीक्षा है।

चयनात्मक पदों के लिए DEST (डेटा एंट्री स्किल टेस्ट) और CPT (कंप्यूटर प्रवीणता टेस्ट) से मिलकर एक अतिरिक्त स्तरीय IV है। उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न के बारे में पता होना चाहिए।


  • SSC CGL टीयर I परीक्षा के लिए तैयारी टिप्स 2020-21
  • SSC CGL परीक्षा 2020-21 के लिए जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग की तैयारी कैसे करें I
  • SSC CGL प्रैक्टिस सेट को पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के अधिक से अधिक हल करें।

हर दिन जीआई और रीजनिंग प्रश्नों का अभ्यास करें।

पहेलियाँ, आकृति-आधारित प्रश्न, सादृश्य, कोडिंग-डिकोडिंग, श्रृंखला जैसे विषय विशेष रूप से स्कोरिंग हैं। इन्हें हल करना शुरू करें और फिर, अधिक बहुमुखी प्रश्नों पर आगे बढ़ें। यदि आप नियमित रूप से अभ्यास करते हैं तो आप कुछ हफ्तों के भीतर अपनी सटीकता में महत्वपूर्ण सुधार देखेंगे।

नॉन-वर्बल रीजनिंग विषय जैसे इमेज असेंबलिंग, फिगर-काउंटिंग आदि, आप विजुअल कल्पना को रोजगार देने की मांग करते हैं। इन प्रश्नों को छोड़ें या अनदेखा न करें क्योंकि वे शुरू में आपको समय लेने वाले लग सकते हैं। उनका अभ्यास करना उन्हें कम समय लेने वाला बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।

अभ्यास करते समय, आपको उचित सटीकता के साथ 20 मिनट में कम से कम 15-20 प्रश्नों का प्रयास करना चाहिए। परीक्षा में भी, इस खंड को पूरा करने की कोशिश 20 मिनट से अधिक नहीं है।

यदि आपको परीक्षा के दिन किसी विशेष प्रश्न को हल करने में कोई कठिनाई आती है या आपको किसी एक प्रश्न को हल करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है, तो आपको अगले एक पर जाने का सुझाव दिया जाता है। एक प्रश्न को हल करने के लिए अपना कीमती समय बर्बाद न करें। यदि समय की अनुमति है, तो वापस आएं और उस एक प्रश्न को हल करें।

SSC CGL 2020-21 टीयर I के लिए सामान्य जागरूकता कैसे तैयार करें

जनरल अवेयरनेस (GA) को हाल के वर्षों में परीक्षा का सबसे स्कोरिंग सेक्शन माना जाता है।

यदि आप परीक्षा से दो महीने पहले इस खंड को अच्छी तरह से तैयार करना शुरू कर देते हैं, तो इस खंड को समाप्त करने में आपको 10 मिनट से अधिक का समय नहीं लगेगा। आप क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड में गणना करने के लिए यहां बचाए गए समय का उपयोग कर सकते हैं।

  • इस अनुभाग में वर्तमान मामलों की तुलना में स्टैटिक जीके के अधिक प्रश्न हैं। इस प्रकार, स्थैतिक GK पर अधिक ध्यान केंद्रित करें और समसामयिक मामलों के संपर्क में रहें।
  • यहां उल्लिखित प्राथमिकता के क्रम में विषयों को तैयार करें; यह पिछले कुछ वर्षों में देखे गए रुझानों के अनुसार है। विज्ञान> राजनीति> इतिहास> भूगोल> अर्थव्यवस्था> विविध
  • स्टेटिक जीके संस्कृति, भारतीय इतिहास, अर्थव्यवस्था, भूगोल (भारत + विश्व), राजनीति और पर्यावरण से संबंधित है।
  • Cramming से बचें। तथ्यों और ऐतिहासिक घटनाओं और तारीखों के कालक्रम को याद करने के लिए नोट्स और माइंड मैप बनाएं।
  • 30 मिनट की अवधि में हर दिन GA के कम से कम 75 प्रश्नों का प्रयास करें।
  • करंट अफेयर्स ऐप: एक संशोधन के समय, आप इस ऐप में अच्छी तरह से संरचित नोट्स और कैप्सूल के माध्यम से जा सकते हैं जो एसएससी सीजीएल तैयारी टिप्स के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। यह एस्पिरेंट्स को अच्छी गुणवत्ता वाले दैनिक / साप्ताहिक / मासिक क्विज़ प्रदान करता है।
  • जब सामान्य जागरूकता की बात आती है, तो संशोधन सफलता की कुंजी है।
  • उम्मीदवारों को नियमित रूप से समाचार पत्र, ब्लॉग और पत्रिकाएं पढ़ने की आदत डालनी चाहिए।
  • तथ्यों और घटनाओं को याद रखने के लिए, उम्मीदवार महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों पर नोट्स बना सकते हैं।


SSC CGL 2020-21 टीयर I के लिए मात्रात्मक योग्यता कैसे तैयार करें

मात्रात्मक योग्यता (QA) इस परीक्षा का सबसे कठिन और सबसे अधिक समय लेने वाला खंड है।

  • प्रतिशत जैसे विषयों से शुरू करें; लाभ और हानि; गति, दूरी और समय; नाव और धारा प्रश्न; अनुपात और अनुपात; डेटा व्याख्या, आदि।
  • सभी शॉर्टकट, फ़ार्मुलों, अवधारणाओं और युक्तियों की सूची तैयार करें। शॉर्टकट ट्रिक्स आपको क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड में बड़ा समय दे सकते हैं।
  • सरलीकरण, आयु समस्याओं, ब्याज, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि वे सरल और काफी स्कोरिंग हैं।
  • सभी महत्वपूर्ण सूत्र दिल से याद करें। प्रश्नों की एक सरणी को हल करें ताकि आप अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों से अवगत हों।
  • उम्मीदवारों को मूल बातें पर अधिक काम करने की आवश्यकता है और गणना की गति बढ़ाने के लिए शॉर्ट कट तरीकों को सीखना चाहिए, ताकि वे समय के प्रबंधन को ठीक से सीख सकें।
  • क्यूए से प्रश्नों का अभ्यास करने के लिए हर दिन कम से कम 2 घंटे की अनुमति देने का प्रयास करें।
  • परीक्षा में, इस खंड में 25 मिनट से अधिक समय न दें।

SSC CGL 2020-21 टीयर I के लिए अंग्रेजी सेक्शन की तैयारी कैसे करें

एसएससी सीजीएल टीयर I अंग्रेजी की परीक्षा के लिए आपको जिन तीन प्रमुख पहलुओं को कुशलतापूर्वक तैयार करने की आवश्यकता है, वे हैं शब्दावली, व्याकरण और समझ। यदि आप शब्दावली और व्याकरण में दक्षता प्राप्त करते हैं तो आधी लड़ाई जीत ली जाती है।
  • सम्पादकों को संपादकीय और पत्रिकाओं आदि में छपी कहानियों और राय के अंशों को पढ़कर अपने बोध कौशल को बढ़ाना चाहिए।
  • इस परीक्षा में पैटर्न और प्रश्न बार-बार आते हैं। इस प्रकार, पूरी तैयारी आपको इस पूरे खंड को 20 मिनट से अधिक नहीं लपेटने में मदद कर सकती है।
  • प्रत्येक दिन कम से कम 2 समझने की आदत डालें। जब भी आप एक नए शब्द को लेकर आते हैं, तो उसके अर्थ, पर्यायवाची और विलोम को देखें।
  • रोज अखबारों के माध्यम से स्किम।


  • SSC CGL टीयर II परीक्षा के लिए तैयारी टिप्स 2020-21
  • SSC CGL टीयर II के लिए अंग्रेजी भाषा और समझ पेपर कैसे तैयार करें
  • SSC CGL टीयर IIEnglish भाषा के पेपर में 200 प्रश्न हैं, जिनमें से प्रत्येक में 1 अंक है। इस पेपर की अवधि 2 घंटे है।

हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। इसलिए यदि आप किसी विशेष प्रश्न के बारे में आश्वस्त नहीं हैं, तो यह प्रयास करना बेहतर नहीं है।
इस खंड का पैटर्न टियर इबट के समान है, कठिनाई का स्तर बहुत अधिक है।
लगभग 40- 50% प्रश्न व्याकरण पर आधारित है। इसलिए, यदि आप भाषा में माहिर हैं, तो आपको इस पेपर के प्रयास में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।
समाचार पत्रों को विस्तार से पढ़ें। व्याकरण और पिछले साल के प्रश्न पत्रों पर पुस्तकों में दिए गए प्रश्नों का अभ्यास करें।

SSC CGL 2020-21 टियर II के लिए सांख्यिकी पेपर कैसे तैयार करें

SSC CGL टीयर II सांख्यिकी पेपर में 100 प्रश्न हैं, जिनमें से प्रत्येक में एक अंक है। इस पेपर की अवधि 2 घंटे है। प्रत्येक सही उत्तर में 2 अंक मिलेंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिया जाएगा।

SSC CGL - सांख्यिकी टीयर - II (पेपर - 3) प्रैक्टिस वर्क बुक SSC CGL परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक व्यापक पुस्तक है। यह नए पैटर्न पर आधारित है और इसमें 2010, 2011, 2012 और 2013 में आयोजित परीक्षाओं के हल किए गए प्रश्नपत्र शामिल हैं।
तिरछापन और कुर्तोसिस, सहसंबंध और प्रतिगमन, संभाव्यता सिद्धांत, समय श्रृंखला विश्लेषण, नमूना सिद्धांत, सांख्यिकीय निष्कर्ष, आदि जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान दें।
SSC CGL 2020-21 टियर II के लिए सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र) पेपर की तैयारी कैसे करें
सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी (AAO) के नए पद की शुरुआत के साथ, पेपर 4 को CGL टियर II में जोड़ा गया है। इस पेपर की अवधि 120 मिनट है। इसमें 2 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटे जाएंगे।

  • इस पत्र में फ़ार्मुलों और ट्रिक्स या क्रैमिंग शब्दावली का अनुप्रयोग शामिल नहीं है जिसमें बहुत समय लगता है। सटीकता के साथ अर्थशास्त्र और वित्त में सीखना और स्कोर करना आसान है।
  • भारतीय और विश्व अर्थव्यवस्थाओं से संबंधित पूर्ण परिभाषाएँ और अवधारणाएँ तैयार करें। उनके आधार पर प्रश्नों के उत्तर देने में मुश्किल से 2-3 सेकंड का समय लगता है।
  • उम्मीदवारों को राष्ट्रीय आय और समुच्चय, विदेशी मुद्रा की मांग, आपूर्ति, आर्थिक विकास, भुगतान संतुलन और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों जैसे ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के बुनियादी विषयों का ज्ञान होना चाहिए।

यह कागज सामान्य जागरूकता अनुभाग में अधिकतम भार रखता है। इस खंड से लगभग 3-5 प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां वे विषय हैं जिन्हें आपको किसी भी कीमत पर कवर करना चाहिए क्योंकि यह देखा गया है कि एसएससी परीक्षा में लगभग 7-10 प्रश्न उन पर आधारित होते हैं:
  • पंचवर्षीय योजनाएं
  • भारतीय कर संरचना
  • धन और बैंकिंग
  • आर्थिक शर्तें
  • भारत में आर्थिक सुधार

टियर III टिप्स
SSC CGL तैयारी टिप्स 2020-21 के लिए टियर III - वर्णनात्मक पेपर

एसएससी सीजीएल टीयर III पिछले साल तक विभिन्न पदों के लिए आयोजित साक्षात्कार के एवज में एक नया जोड़ा गया टीयर है। यह आधिकारिक संचार और पत्राचार का प्रबंधन करने के लिए उम्मीदवारों की क्षमता का आकलन करना भी है। उम्मीदवारों को परीक्षा में एक निबंध / सटीक / पत्र / आवेदन पत्र लिखना है।

SSC CGL 2020-21 टियर III के लिए तैयारी करने के लिए टिप्स

यह पेपर उम्मीदवारों के लेखन कौशल का आकलन करने के लिए पेश किया गया है। इस पेपर के लिए सबसे अच्छी रणनीति अभ्यास करना है। आप जितना अधिक लिखेंगे, उतना बेहतर होगा।
अच्छी सामग्री और सामग्री को एक उचित संरचना प्रदान करने की क्षमता निबंध या पत्र लिखने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप अभ्यास करते हैं, तो समय के साथ इन दोनों कौशलों में सुधार किया जा सकता है।
परीक्षा में एक निबंध / पत्र / आवेदन / सटीक लेखन होगा। इसलिए, निबंध लिखने का अभ्यास करें क्योंकि यह आपके आत्मविश्वास का निर्माण करेगा।
लेखन के प्रभावशाली तरीके को समझने और नवीनतम महत्वपूर्ण घटनाओं से अवगत होने के लिए हर दिन अखबार पढ़ें। विश्लेषण करें कि पैराग्राफ एक-दूसरे से कैसे जुड़े हैं और संपादक ने जो दृष्टिकोण लिया है। निम्नलिखित में से कुछ उपयोगी अंग्रेजी समाचार पत्रों पर प्रकाश डाला गया है, जो एसएससी सीजीएल तैयारी 2020-21 के लिए आवश्यक हैं
  • हिन्दू
  • तार
  • द हिंदुस्तान टाइम्स
  • द इंडियन एक्सप्रेस
एक स्थापित समाचार पत्र के संपादकीय खंड को पढ़ें और विषयों से संबंधित अपने स्वयं के तर्कों को नियंत्रित करने का प्रयास करें।
एक अच्छी किताब खरीदें जिसमें कई निबंध हों क्योंकि यह आपको महत्वपूर्ण विषयों पर अच्छी सामग्री प्रदान करेगा और आपकी शब्दावली को बढ़ाएगा।
 
Top